ICSE Full Form In Hindi: ICSE का फूल फॉर्म क्या है?, आईसीएसई से जुड़ी जानकारी हिंदी में

आईसीएसई का फुल फॉर्म क्या होता है?

ICSE Full Form Indian Certificate of Secondary Education होता है और हिंदी में ICSE का फूल फॉर्म भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र होता है।

इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (ICSE) इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन काउंसिल द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। यह कक्षा 10वीं के लिए भारत में प्राइवेट और नॉन गवर्मेंट बोर्ड है।

यह नई शिक्षा नीति 1986 की सिफारिश को पूरा करने के लिए बनाया गया है। उसके बाद आईसीएसई से एफिलिएटेड स्कूलों की मांग बढ़ रही है। आईसीएसई में परीक्षा का तरीका अंग्रेजी है।

इस परीक्षा में आईसीएसई से एफिलिएटेड कॉलेजों के नियमित छात्रों को ही शामिल होने की अनुमति है। प्राइवेट छात्रों को इस परीक्षा के लिए अनुमति नहीं है।

आईसीएसई में विषय – Subjects in ICSE

ICSE में अलग अलग सब्जेक्ट होता है, जिसमे कुछ विषय compulsory है जैसे की अंग्रेजी, इतिहास, नागरिक शास्त्र और भूगोल, और भारतीय भाषा। इसके अलावा दूसरे ग्रुप में कुछ ऐसे विषय शामिल किए है, जिसमे आप दो विषय को चुन सकते हैं जैसे की मैथमेटिक्स, साइंस, एन्वायरनमेंटल साइंस, एग्रीकल्चर साइंस, कंप्यूटर साइंस, कमर्शियल स्टडी, टेक्निकल ड्रॉइंग, इकोनॉमिक्स, मॉडर्न फॉरेन लैंग्वेज जैसे विषय आते है।

इसके अलावा इसके ग्रुप 3 में ऐसे विषय शामिल किए है, जिसमे से आपको किसी एक विषय कों चुनाना होता है जैसे की कंप्यूटर एप्लीकेशन, इकोनामिक एप्लीकेशन, कमर्शियल एप्लीकेशन, होम साइंस, आर्ट्स परफॉर्मिंग आर्ट्स, फैशन डिजाइनिंग फिजिकल एजुकेशन योगा टेक्निकल ड्रॉइंग एप्लीकेशन जैसे विषय शामिल है।

Leave a Comment